Saturday, September 15, 2007

सोमालिया में हजारों बच्चों पर मौत का खतरा



सोमालिया में हजारों बच्चों पर मौत का खतरा
न्यूयॉर्क (भाषा), शुक्रवार, 14 सितंबर 2007
संयुक्त राष्ट्र के एक नए सर्वेक्षण के अनुसार संघर्ष एवं सूखा प्रभावित मध्य और दक्षिणी सोमालिया में करीब 13500 बच्चे इस कदर कुपोषण के शिकार हैं कि उनके सम्मुख मृत्यु का खतरा पैदा हो गया है जबकि करीब 70 हजार अन्य कुपोषित हैं।

संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी के सोमालिया में प्रतिनिधि क्रिश्चियन बालस्लेव ओलेसेन ने कहा इन बच्चों पर तत्काल ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है ताकि उनका बचना सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि यूनीसेफ इस बात से बहुत चिंतित है कि नागरिक संघर्ष जारी रहने इन इलाकों में सीमित मानवीय पहुँच खाद्यान्न असुरक्षा और जर्जर अर्थव्यवस्था के कारण उनकी संख्या बढ़ सकती है।

सोमालिया में कुपोषण की समस्या नई नहीं है। यह देश गुटीय संघर्ष के कारण तार तार हो चुका है और 1991 में मुहम्मद सियाद बारे के शासन को समाप्त किये जाने के बाद से कोई केंद्रीय सरकार काम नहीं कर रही है।

वास्तव में मई में राजधानी मोगादिशु की सीमा से लगे मध्य और निचले शेबेले क्षेत्र में कराए गए व्यापक पोषण सर्वेक्षण में पहले ही संकेत मिल चुका है कि पांच साल से कम उम्र के 17 प्रतिशत बच्चे जबर्दस्त कुपोषण के शिकार हैं और यह स्तर संयुक्त राष्ट्र विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की आपात सीमा से ऊपर है।

(स्रोत - वेबदुनिया)

No comments: